कटा हुआ कुत्ते का सिर देख डर गए लोग, तस्वीर का सच जान कर खुद पर भरोसा नहीं होगा

कहा जाता है कि आँखों के सामने कोई चीज़ दिख जाए, तभी उस पर भरोसा करना चाहिए। हालांकि, कुछ चीज़ें तो ऐसी होती हैं कि आँखों से देखकर (Optical Illusion) भी भरोसा करना मुश्किल हो जाता है। इस समय इंटरनेट पर एक ऐसी ही अजीबोगरीब फ़ोटो वायरल (Viral Dog Picture) हो रही है, इसमें एक कुत्ते का सिर मानो किसी कंक्रीट सरफेस पर कटा हुआ (dogs head looks like decapitated) रखा लग रहा है।

क्लिप को देखकर आप आश्चर्य और खौफ से भर जाएंगे। आपको उस कुत्ते की चिंता होने लगेगी लेकिन आश्चर्य इस बात का होगा कि कुत्ते की आँखें खुली हुई हैं, लेकिन उसका शरीर कहीं नहीं दिख रहा। तस्वीर में कुत्ते का सिर हवा में लहराता (dogs head looks like decapitated) दिख रहा है, उसका शरीर कहीं नहीं है लेकिन उसकी आँखें खुली हुई हैं, यानि कुत्ता ज़िंदा है। चलिए जानते हैं इसके पीछे का सच क्या है।

क्या सच कटा हुआ है कुत्ते का सिर?

Dog Viral Image

फ़ोटो को देखकर ये लग रहा है कि कुत्ते का कटा हुआ सिर कंक्रीट प्लेटफॉर्म पर रखा हुआ है। इस तस्वीर को अमेरिका के बाल्टीमोर (Baltimore, US) में रहने वाले नॉथन सीवर्स (Nathan Sievers) ने अपने रेडिट अकाउंट (Reddit) से पोस्ट किया है, कुत्ते का नाम हस्की है और वो 2 साल का गोल्डेन रिट्रीवर डॉग है। फोटो देखते ही देखते वायरल हो गई और लोग इस पर अपना-अपना वर्जन देने लगे। अब ये ऑप्टिकल एल्यूज़न तो है, लेकिन कुत्ते का बाकी शरीर गया कहां?

आख़िर कैसे गायब हुआ कुत्ते का शरीर

नोथन ने ख़ुद इसका उत्तर अपनी पोस्ट में दिया है, जब लोगों ने इस फ़ोटो पर भ्रमित होने की बात कही तो उन्होंने इसकी सच्चाई बताई, वे अपने दोस्त के साथ कहीं गए थे, जहाँ एक कंक्रीट प्लेटफॉर्म पर उनका कुत्ता अपना सिर रखकर आराम करने गया। प्लेटफॉर्म के बगल में ही ढलान थी, जहाँ से वे जा रहे थे। इसी बीच कुत्ते ने अपना सिर रखकर आराम करना शुरू कर दिया, ऊपर की तरफ सिर्फ कुत्ते का सिर दिखा और उन्होंने थोड़ा एंगल बदलकर ऐसी पिक्चर खींची कि उसका सिर कटा होने का भ्रम पैदा हो गया। उन्होंने अपने कुत्ते की नई फोटो डालकर लोगों को ये भी बताया कि कुत्ता बिल्कुल ठीक है।