Fact Check: रक्तदान करने गए युवक ने बिस्कुट ना मिलने पर वापस पी लिया अपना खून, जानें खबर की सच्चाई

रक्तदान से जुड़ी एक बेहद हैरान कर देने वाली खबर आजकल सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि रक्तदान करने अस्पताल गए एक युवक को जब बिस्किट खाने के लिए नहीं मिला तो उसने नाराज होकर अपना दान किया हुआ खून वापस पी लिया।

स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे लोग

ऐसा कहने वाले लोग सबूत के तौर पर एक खबर का स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं। जिसकी हेडलाइन है, “रक्तदान करने गए युवक ने रक्तदान के बाद बिस्कुट न मिलने पर खुद के खून की शीशी फिर से पी डाली”. साथ ही एक रक्तदान करते युवक की तस्वीर भी लगी है। ये खबर ‘द फौक्सि’ the fauxy नामक एक व्यंग वेबसाइट से लिये गए हैं। बहुत सारे लोग इस खबर पर यकीन इसलिए भी कर रहे हैं क्योंकि साल 2019 और 2020 में ‘पंजाब ई न्यूज’ और ‘पहचान फरीदाबाद’ जैसे कुछ न्यूज पोर्टल्स ने इसे एक सच्ची खबर के तौर पर कवर किया था।

फैक्ट चेक

हमारी टीम ने पाया कि यह खबर फेक है ‘thefauxy’ वेबसाइट में साफ तौर पर लिखा है कि ये एक व्यंग पोर्टल है और इसमें छपने वाले लेख कल्पना पर आधारित हैं। साथ ही, ये हिदायत भी दी भी दी गई है कि ‘द फॉक्सी’ के लेखों को वास्तविक और सत्य न समझा जाए। आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि ये खबर इंटरनेट पर चल रहे जोक्स से ली गई है जैसे लोग बिस्कुट खाने के लिए रक्तदान करते हैं।