रात को नींद ना आने से हैं परेशान, तो अपनाएं यह आसान तरीका

5

आज के दौर में नींद जैसी सबसे आरामदायक चीज को पाना भी इंसानों के लिए मुश्किल हो चूका हैं. फालतू के ख्याल और सोच-विचार या फिर मोबाइल या नशे की लत के चलते लोग रात को अच्छे से नींद नहीं ले पाते. जिस वजह से उनका दिन भी आलस्य से भरा हुआ रहता हैं.

आज हम इसी समस्या को दूर करने लिए ऐसा उपाय बताने वाले है, जिससे आपकी यह समस्या पूरी तरह से दूर हो जाएगी. नींद हमें मानसिक तनाव, परेशानियों और दिमाग को आराम देने के लिए बेहद जरूरी हैं. इसीलिए डॉक्टर्स भी कहते हैं की इंसान को कम से कम 8-10 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए.

कुछ लोग शराब या फिर नींद की दवाओं के जरिये अच्छी नींद लेने का प्रयास करते हैं, जिसका असर एक वक़त में ख़त्म होने लगता है और आपको नींद की दवाई या फिर शराब का सेवन और अधिक बढ़ाना पड़ता हैं.

नतीजा आपका शरीर खराब होने लगता है और आपको स्वास्थ से जुडी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं.

हम आपको आयुर्वेदिक इलाज़ के बारे में बताने जा रहें हैं, जिससे आपके शरीर को किसी भी प्रकार का कोई नुक्सान देखने को नहीं मिलेगा और नींद ना आने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा. इस आयुर्वेदिक इलाज़ के लिए आपको जयफल, अश्वगंधा, हल्‍दी और दूध चाहिए होगा. इन सबको मिलाने पर एक बहुत ही हैल्थी ड्रिंक तैयार होगा जो आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होगा.

इसके लिए आपको एक गिलास दूध में आधा चमच हल्दी, आधा चमच अश्वगंधा का चूर्ण और चुटकी भर जयफल का चूर्ण मिलाना हैं. अगर आप इसमें एक चमच खाने वाला नारियल का मिला देंगे तो और ज्यादा लाभदायक होगा. ध्यान रखें दूध गर्म होना चाहिए और आप इसमें चाहें तो स्वाद अनुसार चीनी, मेपल सिरप या फिर शहद मिला सकते हैं. रोज़ रात को सोने से पहले इसका सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा और आपको अच्छी नींद लेने में भी मदद करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here