Optical Illusion: इस फ़ोटो में छिपा है खतरनाक मगरमच्छ,खोजकर बताइए कि कहाँ है?

ऑप्टिकल भ्रम: आप ऐसा सिर्फ 10 सेकंड में कर ले जाते हैं तो आप जीनियस कहलाएंगे, हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि यह मगरमच्छ कहाँ पड़ा हुआ है, ध्यान से देखने पर पता चल जाएगा कि यह कहाँ है।

फोटो में खोजिए मगरमच्छ को

सोशल मीडिया पर कई तरह की मज़ेदार तस्वीर और वीडियोज शेयर किए जाते हैं, इनमें से कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन्स होते हैं, ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी यह है कि हमारी आँखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं, ऐसी तस्वीरें हमें विश्वास दिलाती हैं कि जो हम देखते हैं वही सच्चाई है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है जिसमें एक मगरमच्छ छिपा हुआ है और इसमें ढूंढना है कि मगरमच्छ कहाँ है।

दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है

दरअसल, यह एक ऐसी तस्वीर है जिसमें दिख रहा है कि एक तालाब किनारे कुछ पेड़ पौधे लगे हुए है, इसी तालाब के अंदर भी कई पेड़ पौधे हैं, इसमें बहुत सारी चीजों के बीच एक मगरमच्छ भी मौजूद है। तस्वीर में इसी मगरमच्छ को ढूंढकर बताना है कि वह कहाँ है, ऑप्टिकल इल्यूजन की यह तस्वीर दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है।

जवाब बता ले जाते हैं तो जीनियस

इस फ़ोटो की मजेदार बात यह है कि यह मगरमच्छ एकदम से नहीं दिख रहा है, तस्वीर में दिख रहा है कि तालाब के कई चीजें पेड़ों के इर्द गिर्द दिख रही हैं, लेकिन तमाम चीजों के बीच इसमें अचानक से वह मगरमच्छ नहीं दिख रहा है। लेकिन अगर आप यह मगरमच्छ ढूंढ़ ले गए तो जीनियस कहलाएंगे। हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि मगरमच्छ कहाँ है।

जानिए क्या है सही जवाब

दरअसल इस तस्वीर में यह मगरमच्छ एक पेड़ की जड़ के किनारे बैठा हुआ, तालाब में देखिए एक बड़ा सा पेड़ गिरा हुआ है और इसी पेड़ की जड़ पर यह मगरमच्छ बैठा हुआ है। उसका लंबा सा जबड़ा निकला हुआ दिख रहा है। मगरमच्छ को तस्वीर के साथ ऐसे सेट किया गया जैसे दिखे ही ना लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि मगरमच्छ कहाँ है।