Optical Illusion: अगर इस फ़ोटो में एक फुटबॉल ढूँढ़ ले गए, तो आप हैं असली प्लेयर!

ऑप्टिकल भ्रम: आप ऐसा सिर्फ 10 सेकेण्ड में कर ले जाते हैं, तो आप जीनियस कहलाएंगे, हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि यह फुटबॉल कहाँ पड़ा हुआ है। ध्यान से देखने पर पता चल जाएगा कि यह कहाँ है।

कहाँ है फुटबॉल ढूँढ़िये पिक्चर्स में

सोशल मीडिया(Social media) पर कई तरह की मज़ेदार(Funny) तस्वीरों(pictures) और Videos share किए जाते हैं, इनमें से कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन्स होते हैं, ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी(Special) यह है कि हमारी आँखों(Eyes) और दिमाग(Mind) के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं, ऐसी तस्वीरें हमें विश्वास दिलाती हैं कि जो हम देखते हैं वही सच्चाई है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है जिसमें एक फुटबॉल पड़ा हुआ है और इसमें ढूढ़ना है कि फुटबॉल(Football) कहाँ है।

हैरान कर देने वाली तस्वीर है

दरअसल, यह एक ऐसी तस्वीर है जिसे देखकर लग रहा है कि एक समुद्र बीच पर काफ़ी लोग मज़े ले रहे हैं, इस दौरान छोटे छोटे कैंप बनाए गए हैं, इन सबके बीच एक फुटबॉल भी पड़ा हुआ है, फ़ोटो में इसी फुटबॉल को ढूँढ़कर बताना है कि वह कहाँ है, ऑप्टिकल इल्यूजन की यह फोटो दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है, इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी फ़ोटो के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है।

जवाब बता ले जाते हैं तो जीनियस

इस फ़ोटो की मज़ेदार बात यह है कि यह फुटबॉल एकदम से नहीं दिख रहा है, फ़ोटो में दिख रहा है कि कई लोग नीचे पड़े सामानों के इर्द गिर्द बैठे हुए हैं और कुछ बच्चे खेल रहे हैं। लेकिन तमाम चीज़ो के बीच इसमें अचानक से वह फुटबॉल नहीं दिख रहा है, लेकिन अगर आप यह फुटबॉल ढूँढ़ ले गए तो जीनियस कहलाएंगे। हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि फुटबॉल कहाँ है।

जानिए क्या है सही जवाब

असल में इस तस्वीर में कई छतरियाँ भी लगी हुई हैं, इन्हीं में से जो छतरी बाईं तरफ लगी हुई है और थोड़ी बड़ी है, उसी के बिलकुल नीचे यह फुटबॉल पड़ा हुआ है, यह फुटबॉल इस छतरी और एक लेटे हुए शख़्स के बीच दिख रहा है, फुटबॉल को तस्वीर के साथ ऐसे सेट किया गया जैसे दिखे ही ना लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि फुटबॉल कहाँ है।