Sunday, November 27

बिल्ली-चूहे के बीच छुपी है एक महिला, जो 9 सेकेंड में ढूंढ लेगा वो हैं तेज बुद्धि वाला

Optical Illusions: कलाकार(artist) प्रायः आश्चर्यपूर्ण व भ्रम में डालने वाली पेंटिंग्स बनाते ही रहते हैं, अपनी कलाकृतियों के द्वारा लोगों को हैरान करने में बड़े ही दक्ष होते हैं और जानबूझकर पेंटिंग्स में ऐसा आश्चर्य पैदा करते हैं ,जिसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते हैं। आर्टिस्ट अलग अलग तरह की तस्वीरें बनाकर लोगों के सामने ऐसी पहेली प्रस्तुत कर देते हैं, जिसे सुलझाने में हमारे दिमाग़ की काफ़ी कसरत हो जाती है।

अर्मेनियाई आर्टिस्ट अर्तुश वोस्कैनियन (Armenian artist Artush Voskanyan) अतियथार्थवादी पेंटिंग बनाने के लिए जाने जाते हैं, अर्तुश ने ऑप्टिकल भ्रम (optical illusions) तस्वीरें बनाकर लोगों का सिर चकरा दिया है। इस बार एक पेंटिंग के द्वारा उन्होंने लोगों को चुनौती देते हुए तस्वीर में बिल्ली और चूहे के बीच एक औरत को खोजने के लिए 9 सेकेंड का वक़्त दिया है।

Cat Optical Illusion Viral Image

optical illusions (ऑप्टिकल भ्रम) चुनौती में एक बिल्ली ने अपने मुँह में चूहा दबाए हुए है, चूहा बिल्ली की मजबूत पकड़ से ख़ुद को छुड़ाने में नाकाम रहा है, तो वहीं बिल्ली के पैरों के पास इक लाल मिर्ची भी दिखाई दे रही है, हालांकि मिर्ची बिल्ली के पास क्या कर रही है, ये कोई नहीं जानता।

Armenian artist Artush Voskanyan (अर्तुश वोस्कैनियन) की इस तस्वीर में चैलेंज ये है की इन्हें बिल्ली चूहे के पास एक औरत का चेहरा नज़र आएगा, लेकिन वो कहाँ है ,इसको ढूंढ़ना ही आपके लिए चुनौती है, जिसके लिए 9 सेकेंड का समय दिया गया है।

अगर आप अपने तेज़ दिमाग़ का प्रयोग करते हुए बिल्ली चूहे के बीच छिपी हुई औरत को खोजना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको चूहे के चेहरे पर ही फोकस करना पडेगा, इसके साथ ही बिल्ली के पैरों के पास पड़ी हुई लाल मिर्ची भी औरत को ढूंढ़ने में हेल्प कर सकती है। चलिए आपको हम बता देते हैं:-

Cat Optical Illusion Viral Image

दरअसल, इस ऑप्टिकल भ्रम में चूहे का चेहरा औरत की आँख और बिल्ली के पैरों के पास पड़ी लाल मिर्ची औरत के होंठ हैं, पेंटिंग में बिल्ली और लटके हुए चूहे के बीच की जगह औरत के चेहरे की आकृति को उभार रहा है,अगर आपको इस बात पर यकीन नहीं है, तो एक बार फ़ोटो को फिर से ध्यान से देख लीजिए, लेकिन इस बार ज़रा दूर से ही देखिएगा क्योंकि आपको चेहरा साफ़ नज़र आ जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *