हर घर तिरंगा अभियान: राष्ट्रीय ध्वज के प्रावधानों में आया बदलवा

36

केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रिय ध्वज फहराने के प्रावधानों में बदलाव लाये गए हैं, गौरतलब है की इस वर्ष आजादी के 75 वें वर्षगांठ को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर आजादी का अमृत महोत्सव के तर्ज पर मनाने का निर्णय लिया गया है और राष्ट ध्वज फहराने के प्रावधानों में आये बदलाव इसी महोत्सव व इस महोत्सव के अन्य उपक्रमों में शामिल ” हर घर तिरंगा ” अभियान के कारण किया गया है।

हर घर तिरंगा अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त तक देश भर के 25 करोड़ से अधिक घरों पर तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा गया है ऐसे में राष्ट्र ध्वज फहराने के प्रावधानों का कोई उलंघन न हो इसे ले कर फ्लैग कोड में अहम बदलाव किये गए हैं। इस महत्वपूर्ण बदलाव के उपरांत अब आप अपने घरों में दिन-रात किसी भी समय तिरंगा फहरा सकेंगे। केंद्र सरकार के निर्देश पर किये गए महत्वपूर्ण बदलाव के अंतर्गत अब तिरंगा दिन और रात दोनों समय फहराये जाने की अनुमति रहेगी,साथ ही अब तिरंगा बनाने के लिए अतरिक्त पॉलिएस्टर एवं मशीनों का भी उपयोग किया जा सकेगा।

केंद्रीय गृह सचिव श्री अजय भल्ला द्वारा सभी केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों के सचिवों को पत्र के माध्यम से निर्देशित किया गया है की भारतीय झंडा सहिंता 2002 एवं राष्ट्रिय गौरव अपमान निवारण अधिनियम 1971 में संसोधन किया गया है जिसे राष्ट्र ध्वज को अब दिन या रात किसी भी समय फहराया जा सकता है साथ ही भारत के सभी नागरिकों को भी खुले आसमान के नीचे दिन रात झंडा फहरान एक अधिकार होगा।

इससे पूर्व राष्ट्रिय ध्वज को सिर्फ सूर्योदय से सूर्यास्त तक फहराने की ही इजाजत थी। कोई भी राष्ट्रिय ध्वज जो मशीन अथवा पॉलिएस्टर से बना हो उस झंडे को फहराने की अनुमति नहीं थी। इस बदलाव के बाद अब हाथ से बनाया गया या हाथ से बुना हुआ अथवा फिर मशीन से बना हुआ तिरंगा भी फहराया जा सकेगा, साथ ही यह कपास/पॉलिएस्टर/ऊन/ रेशमी खादी से बना भी हो सकता है।

‘हर घर तिरंगा’ अभियान का एक अन्य पहलु भी है, इस अभियान की वजह से बाजारों की रौनक को चार चाँद लग गए हैं चुकी अभियान की सफलता के मद्देनजर आने वाले दिनों में राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री में जोरदार उछाल होनी तय है। हर घर तिरंगा अभियान से व्यापारियों के प्रमुख संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) गदगद है और कहा कि इस अभियान की वजह से तिरंगे की मांग में जोरदार उछाल की उम्मीद है और व्यापारियों ने इस मांग को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। संगठन के राष्ट्रीय सचिव श्री सुरेश सोनथालिया ने एक बयान में दावा किया कि बाजारों में तिरंगा खरीदने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है, जो इस बात की पुष्टि करता है की ये अभियान सफलता की और तेजी से बढ़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here