Saturday, November 26

Viral Video: जब साइकिल पर बैठ गयी खो-खो की पूरी टीम, साइकिल पर ऐसा बैलेंस देख हैरान हुए लोग

सोशल मीडिया पर आप अलग-अलग तरह की वायरल वीडियो (Viral Video) देखते हैं, जिसमें कभी आप देखते हैं कि कोई साँप को चूमता है तो कोई साँप को आराम से गले में लेकर बैठा रहता है, लेकिन आज हम आपको ऐसी वीडियो बता रहे हैं जिसे देखकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे, दरअसल, ये वीडियो किसी अफ्रीकी देश का है, जिसमें एक आदमी साइकिल पर बड़े आराम से 9 बच्‍चों को ले जा रहा है। बच्‍चे भी बिना किसी डर के आराम से बैठे हुए हैं, कुछ दिनों पहले ही दुनिया की आबादी 8 अरब के पार हो चुकी है, तो कई लोगों ने सोशल मीडिया पर इस वीडियो को जनसँख्या से जोड़ते हुए बताया है। हालांकि, इस बात का दावा नहीं किया जा सकता है कि ये 9 बच्‍चे उसी आदमी के हैं या नहीं।

ये खो-खो टीम सायकिल पर जा रही है

एक शख़्स साइकिल चला रहा है, जिसमें 9 बच्‍चे आगे-पीछे और साथ में लदे हुए हैं। video में दिखाई दे रहा है कि, कोई साइकिल के कैरियर पर बैठा है, तो कोई डंडे पर, वहीं एक बच्चा तो साइकिल के अगले पहिये के ऊपर बने कवर पर बैठा हुआ है। ये सब बच्‍चे बड़े आराम से यात्रा का आनन्द ले रहे हैं। इसके अलावा कुछ बच्चे उस शख़्स के कंधे पर भी टंगे हुए हैं, खो-खो खेल में भी 9 खिलाड़ी लगते हैं, यहाँ भी 9 बच्चे जिस तरह बैठे हुए है, उससे ऐसा लगता है कि जैसे ये उनका रोज का काम है। कुछ बच्चे स्कूल ड्रेस में भी दिखाई दे रहे हैं। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि साइकिल सवार आदमी इन बच्चों को स्कूल छोड़ने जा रहा है।

ऐसे लोगों का आबादी में बहुत अहम योगदान

इस video को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर @JaikyYadav16 नाम के ट्विटर हैंडल से साझा किया गया है। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा हुआ है कि आज दुनिया की आबादी 8 अरब हो गई, इस उपलब्धि को हासिल करने में ऐसे लोगो का बहुत बड़ा योगदान रहा है। हालांकि ये video कब का है और कहाँ का है। इस बारे में अभी तक कोई सूचना नहीं हैं। इस वीडियो को अब तक 164.6K व्यूज मिल चुके हैं, जबकि 6 हज़ार से ज्यादा लोगों ने इस क्लिप को पसन्द किया है।

क्लिप में गरीबी स्पष्ट दिख रही है

इस क्लिप को देखने के बाद कई users तरह-तरह की रियेक्शन दे रहे हैं। एक user ने लिखा है कि, ‘क्या आपको लगता हैं कि सारे बच्चे उसी आदमी के हैं, ध्‍यान से देखें’ , वहीं एक user लिखता है कि, ‘गरीबी साफ़ दिख रही है, हो सकता है कि एक ही साइकिल हो संयुक्त परिवार में। वैसे तस्वीर से अफ्रीकी लग रहे हैं और वहाँ की गरीबी पता ही है आपको।’ क्लिप के बैकग्राउंड में कोई सॉन्ग चल रहा है जो दक्षिण भारतीय भाषा में है। वीडियो देखकर इस बात का अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि, ये अफ्रीका के किसी देश का है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *